क्या आपको अपनी किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए फिजियोथेरेपी उपचार की आवश्यकता है? लेकिन पास के फिजियोथेरेपी क्लिनिक में जाने से डरते हैं और कोविड-19 के कारण आपके घर पर फिजियोथेरेपी सेवाएं? यदि हां, तो अब आपको परहेज करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम डर और चिंता से निकलकर टीकों की उपलब्धता से उत्पन्न आशा की ओर बढ़ चुके हैं। इस महामारी के दौरान खुद को सुरक्षित रखने के लिए केवल एक चीज जिसके बारे में आपको सावधान रहने की जरूरत है, वह है स्वच्छता की स्थिति बनाए रखना। यह महामारी एक प्रकोप है और इसने दुनिया भर में कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए काम करने के मानकों को बदल दिया है। और फिजियोथेरेपिस्टों को सुरक्षा सावधानी बरतते हुए और स्वच्छता की स्थिति बनाए रखते हुए इस नई सामान्य स्थिति में अपनी सेवाएं देने की आवश्यकता है। इस ब्लॉग का उद्देश्य प्रोटोकॉल का एक सेट प्रदान करना है जिसे रोगी, फिजियोथेरेपिस्ट और क्लिनिकल स्टाफ को

  • सभी उपचार अपॉइंटमेंट आधारित होने चाहिए और अधिकता को रोकने के लिए निर्धारित समय का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। क्लिनिक में भीड़.
  • यदि कोई मरीज बुखार, सर्दी या खांसी से पीड़ित है, तो उन्हें अपनी अपॉइंटमेंट रद्द कर देनी चाहिए। . 
  • क्लिनिक में प्रवेश करने पर मरीज को अपने हाथों को साफ करना चाहिए और केवल तभी प्रवेश करने की अनुमति दी जानी चाहिए। मास्क पहना हुआ है. क्लिनिक में प्रवेश करने से पहले मास्क पहनना अनिवार्य है अन्यथा क्लिनिक द्वारा उसे मास्क उपलब्ध कराया जा सकता है। तापमान की जाँच की जानी चाहिए और उनके हाथों पर पहनने के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने उपलब्ध कराए जाने चाहिए। 
  • मरीज के साथ केवल एक अटेंडेंट को अनुमति दी जानी चाहिए। जैसे ही मरीज क्लिनिक में प्रवेश करे, सामाजिक दूरी बनाए रखी जानी चाहिए। वे जूते बाहर उतार सकते हैं और जूते की एक और जोड़ी अंदर रख सकते हैं जिसे फिर से साफ किया जाता है। क्लिनिक उन्हें पहनने के लिए डिस्पोजेबल जूता कवर प्रदान कर सकता है।
  • एक रिसेप्शनिस्ट या एक सहायक चिकित्सक अन्य चिकित्सकों को शामिल किए बिना क्लिनिक में रोगी का मार्गदर्शन कर सकता है, प्रत्येक चिकित्सक इस तरह से कार्य करता है, जिससे भीड़भाड़ न बढ़े और सुरक्षित रोगी प्रवाह की सुविधा हो।
  • जब मरीज उपचार कक्ष में प्रवेश करता है, तो एक डिस्पोजेबल हेडकवर प्रदान किया जाता है क्योंकि अधिकांश संक्रमण फैलता है बालों के माध्यम से. कमरे में, उपचार बिस्तर और तकिए को गैर-सूती चादर या टिशू रोल से ढका जाना चाहिए। एक बार उपचार पूरा हो जाने के बाद, कवर या टिशू रोल को हटा दिया जाता है और उपकरण को फिर से साफ किया जाता है। इसलिए सभी स्वच्छता और सुरक्षा स्थितियाँ बनाए रखी जाती हैं।
  • क्लिनिक में दैनिक सफाई होनी चाहिए। काउंटरटॉप्स, दरवाज़े के हैंडल, शौचालय, फर्श, मशीनें, समानांतर बार, डम्बल जैसे व्यायाम उपकरण आदि को साफ करने के लिए डिस्पोजेबल वाइप्स या सैनिटाइज़र का उपयोग किया जाना चाहिए। दरवाजे, टेबल, बिस्तर, कुर्सियाँ, आदि को क्लिनिकल घंटों की शुरुआत और समाप्ति के दौरान साफ किया जाना चाहिए। . 
  • चिकित्सक और सहायक स्टाफ के लिए दिशानिर्देश और प्रोटोकॉल:


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  • चिकित्सकों और सहायक कर्मचारियों को टीका लगाया जाना चाहिए और एंटीबॉडी परीक्षण किया जाना चाहिए। कर्मचारियों को कार्यस्थल की स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। उपयोग से पहले और बाद में सतहों, वस्तुओं और उपकरणों को साफ और स्वच्छ किया जाना चाहिए।
  • क्लिनिक में प्रवेश करते समय चिकित्सक और सहायक स्टाफ को मास्क हटा देना चाहिए, त्याग देना चाहिए, धोना चाहिए कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोएं और ताज़ा डिस्पोजेबल मास्क पहनें। फिर सुरक्षा का आश्वासन देते हुए प्रत्येक स्टाफ सदस्य के शरीर के तापमान की जाँच करें।
  • उपचार से पहले और बाद में नियमित रूप से हाथ धोना अनिवार्य किया जाना चाहिए। चिकित्सक के लिए, रोगी के संपर्क से पहले और बाद में और दस्ताने, गाउन, नेत्र सुरक्षा कवच, या चश्मा और मास्क पहनने और हटाने से पहले हाथ की स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। हाथ धोने के बाद रोगी के कमरे या उपचार क्षेत्र में प्रवेश करते समय गैर-बाँझ दस्ताने पहनें।
  • चिकित्सक को रोगी के कमरे या क्षेत्र में प्रवेश करते समय एक साफ गाउन पहनना चाहिए। रोगी के साथ सभी एहतियाती उपायों के साथ-साथ सुरक्षा उपाय भी। उपचार के बाद, सत्र कमरे या उपचार क्षेत्र को छोड़ने से पहले गाउन को हटा देता है और एक निर्दिष्ट अपशिष्ट या लिनन टब में फेंक देता है। यदि डिस्पोजेबल गाउन का उपयोग कर रहे हैं तो गाउन को उपयोग के बाद फेंक देना चाहिए, लेकिन कपड़े के गाउन के लिए, प्रत्येक उपयोग के बाद कपड़े के गाउन को धोना चाहिए।
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए डिस्पोजेबल कैप लगानी चाहिए, जिससे संक्रमण फैलने से रोका जा सके। अधिकांश संक्रमण बालों के माध्यम से फैलते हैं।
  • सुरक्षा उद्देश्यों के लिए आंखों की सुरक्षा शील्ड या चश्मे का भी उपयोग किया जा सकता है।
  • सुरक्षित गृह यात्राओं के लिए दिशानिर्देश और प्रोटोकॉल:


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  • होम विजिट शेड्यूल करने से पहले वायरस से संक्रमित होने के किसी भी जोखिम की पहचान करने के लिए स्क्रीनिंग की जानी चाहिए। जो कि COVID-19 या घर में किसी बीमारी के इतिहास का कारण बनता है। घर के सदस्यों के साथ-साथ COVID-19 के लक्षणों की जांच की जानी चाहिए। 
  • शिशुओं को छोड़कर परिवार के सभी सदस्यों को उपचार सत्र के दौरान मास्क तक पहुंच होनी चाहिए। यदि नहीं, तो उपचार सत्र आयोजित करने के लिए कोई वैकल्पिक सुरक्षित स्थान होना चाहिए।
  • घर में प्रवेश के लिए प्रवेश करने से पहले, कम से कम अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं 20 सेकंड या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो, और मास्क, गाउन और आंखों की सुरक्षा ढाल या चश्मा पहनें। घर में प्रवेश करने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं या ऐसे हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो।
  • दैनिक तापमान और लक्षण जांच करें, खासकर घर में प्रवेश करने से पहले।
  • आने से पहले या तुरंत घर के सदस्यों की स्क्रीनिंग करें। COVID-19 के लक्षणों की जांच में खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द और गंध या स्वाद की हानि शामिल है। प्रत्यक्ष देखभाल प्रदान न करने पर, परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क सीमित करें। परिवार के सदस्यों को संभावित जोखिमों, घर के सदस्यों में संकेतों या लक्षणों की उपस्थिति, हाल की यात्रा और हाल के आगंतुकों के बारे में जागरूक करें। चेहरे को ढकने वाला मास्क या कपड़ा पहनें।
  • घर में उपयोग की जाने वाली सभी आपूर्ति, उपकरण और सामग्री को साफ और स्वच्छ किया जाना चाहिए।< /ली>
  • घर का दौरा करने के बाद मास्क, दस्ताने और गाउन को घर के बाहर हटा दें और फेंक दें और उन्हें नए से बदलें।
  • इन दिनों समुदाय में संक्रमण की जो दर व्याप्त है, वह वायरल लोड के बजाय लोगों के गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण है। लोगों का गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार जैसे मास्क न पहनना, सामाजिक दूरी बनाए न रखना और स्वास्थ्य स्वच्छता का पालन न करना, COVID-19 महामारी की इस लहर के पीछे मुख्य कारण है।